Join Our Telegram Group

7th Pay Commission: बकाया महंगाई भत्ते (DA) पर आया अपडेट, मिलेगी इतनी रकम

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. बताया जा रहा है की, सरकार इसी महीने बकाया 18 महीने के महंगाई भत्ते (DA Arrear) पर इसी महीने फैंसला हो सकता है. कोरोना काल में सरकार ने 18 महीनों तक डीए एरियर का भुगतान नहीं किया था. यदि सरकार ने बकाया महंगाई भत्ते को देने का फैंसला लिया तो सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को एकमुश्त 2 लाख रूपए तक का भुगतान किया जाएगा.

7th pay Commission

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बकाया महंगाई भत्ता

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच का महंगाई भत्ते (Dearness Allownce) के भुगतान की मांग लगातार कर रहें हैं. लेकिन सरकार ने अभी तक बकाया डीए एरियर के भुगतान पर कोई निर्णायक फैंसला नहीं लिया है. सूत्रों के मुताबिक़ बताया जा रहा है की, सरकार जुलाई महीने में बकाया डीए एरियर के भुगतान के सम्बन्ध में फैंसला ले सकती है. यदि सरकार द्वारा बकाया डीए एरियर के भुगतान का फैंसला लिया जाता है, तो सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को अगस्त माह में एकमुश्त 02 लाख रूपए मिल सकते हैं.

कर्मचारियों को डीए एरियर के भुगतान का इंतज़ार

कोरोना काल में सरकार ने केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के 18 महीने के डीए पर रोक लगा दी थी. इसके बाद कई बार कर्मचारियों का डीए बढाया गया, लेकिन उन्हें बकाया महंगाई भत्ते की राशि नहीं मिली. सभी कर्मचारियों को अब डीए एरियर के भुगतान का इंतज़ार है. इससे पहले भी कई बार कहा गया है की, सरकार बकाया डीए एरियर के भुगतान करने वाली है. लेकिन सरकार ने हर बार इससे इनकार किया.

महंगाई भत्ता में वृद्धि का भी ऐलान होने की उम्मीद

गौरतलब है की, वित्त मंत्रालय के कार्मिक, प्रशिक्षण एवं व्यय विभाग के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार की बैठक होनी है. इसमें कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते पर भी चर्चा होगी. इस बैठक में डीए बढ़ोतरी की भी चर्चा होगी. वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. लेकिन AICPI के आंकड़ों के मुताबिक़ जुलाई माह में महंगाई भत्ता 5 से 6 फ़ीसदी बढ़ सकता है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!