Join Our Telegram Group

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2022 Form | કિસાન સહાય ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana: गुजरात सरकार के मुख्यमंत्री विजय रुपानी जी के द्वारा किसानो के लिए एक नई योजना को लेकर आये है। Kisan sahay yojana online apply करने वाले पात्रता के आधार पर लाभार्थी किसानों को लाभ दिया जायेगा। इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2020 को शुरआत की थी। MKSY के तहत किसानो के प्राकर्तिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

बता दें कृषि उपज में 33 % से 60 % तक प्राकर्तिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को सरकार द्वारा मुआवजे के रूप में राशि दी जाएगी। किसानो को होने वाले नुकसान के लिए अधिकतम चार हेक्टेयर के लिए प्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये का मुआवज़ा प्रदान किया जायेगा।

Table of Contents

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2022

Kisan Sahay Yojana 2022 के माध्यम से राज्य के सभी किसानो जिनके पास 4 हेक्टेयर तक की भूमि है और जो प्राकृतिक आपदाओं के कारण जैसे कि सुखा पड़ना, अधिकतम बारिश होना, बेमौसम वर्षा आदि के कारण फसलें नष्ट हो गई है। उन सभी किसानो को सरकार द्वारा मुआवजा दिया जायेगा। Gujarat Kisan yojna के माध्यम से 33% से 60% तक नुकसान होने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Pashu Kisan Credit Card 2022

Kisan Sahay Yojana
Kisan Sahay Yojana

सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में ₹20000 प्रति हेक्टेयर की दर से उसके खाते में DBT के माध्यम से दिए जायेगे। इसलिए प्रत्येक किसानो के पास बैंक में खाता होना जरूरी है। કિસાન સહાય યોજના के तहत गुजरात के सभी छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते है। गुजरात राज्य के 53 लाख किसानों को Gujarat Kisan Sahay Yojana 2022 का सीधा लाभ दिया गया है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की सबसे खास बात यह कि इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कोई प्रीमियम की राशि का भुगतान नहीं करना पड़ता। यदि आप योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Official Website पर जाकर आवेदन करना होगो। आवेदन की प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए ।

Gujarat Kisan Sahay Yojana Overview (કિસાન સહાય યોજના)

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान सहाय योजना (કિસાન સહાય યોજના)
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री विजय रुपानी जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक10 अगस्त 2020
मुआवजे कितनी हेक्टेयर पर मिलेगाअधिकतम 4 हेक्टेयर
प्रति हेक्टेयर मुआवजा राशिप्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये
लाभार्थी राज्य के किसान
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यकिसानो के फसलों को नुकसान की भरपाई
प्रीमियम की राशिकुछ नहीं
लाभप्राकृतिक आपदा से नुकसान पर किसानो को मुआवजा
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

કિસાન સહાય યોજના का उद्देश्य

बता दें, गुजरात के कई ऐसी जगह है जहाँ पर बेमौसम बारिश ,बाढ़, भूकंप आदि आते रहते है। इस कारण किसानो की कई सारी फसलों का नुकसान उठाना पड़ता है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानो को आर्थिक रूप से बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। प्राकृतिक आपदाओं को ध्यान में रखते हुए Kisan Sahay Yojana के तहत किन किन परिस्थितियों में सहायता दी जाएगी! इसके लिए गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरआत की है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Gujarat 2022 का मुख्य उद्देश्य किसानो को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना। जिन किसानो की प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों का नुकसान हो जाता है, उनकी आर्थिक रूप मदद करना, Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana का मुख्य उद्देश्य है। योजना के जरिये प्राकृतिक आपदाओं जैसे वे मौसम बारिश, बाढ़ आदि के कारण फसलों का नुकसान होने स्थिति में गुजरात सरकार द्वारा मुआवजे के रूप में 20000 रूपये प्रति हेक्टेयर की सहायता राशि उनके बैंक खाते में दी जाती है।

Gujarat MKSY के तहत Online Registrations जल्द ही होने वाले है, इसकी जानकारी आपको आपके जिले के ग्राम सेवा केंद्र पर दी मिलेगी। इससे पहले आप इस योजना के बारे में विस्तार से जानिए, ताकि Online Panjiyan करते समय कोई गलती न हो।

PM Kisan Beneficiary Status 2022

गुजरात किसान सहाय योजना Benefits

  • मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत 33 % से 60 % तक प्राकर्तिक आपदाओं के कारण हुई फसलों का नुकसान के लिए सरकार द्वारा प्रति हेक्टयेर 20,000 रूपये दिया जायेगा।
  • अधिकतम चार हेक्टयेर के लिए मुआवजा देने का प्रावधान है।
  • यदि 60 % से अधिक की फसलों का नुकसान हुआ है तो प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये का मुआवज़ा दिया जायेगा।
  • Kisan Sahay Yojana Gujarat 2022 के तहत लगभग 56 लाख किसानों को लाभान्वित करना है।
  • सूखा पड़ना, बेमौसम बरसात, अधिक बारिश होना इन सभी कारणों से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी।
  • योजना का सबसे बड़ा लाभ है कि किसानो को इस योजना में आवेदन के लिए न तो कोई फीस जमा करनी है और न ही कोई प्रीमियम का भुगतान करना है।
  • ‘रबी एवं खरीफ सीजन में बारिश में अनियमितता, बेमौसम बारिश के कारण होने वाले नुकसान को सरकार द्वारा लाभार्थी को आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।

Kisan Credit Card Application Form PDF

કિસાન સહાય યોજના (किसान सहाय योजना) पात्रता मानदंड

  • गुजरात मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ केवल गुजरात के किसानो को ही मिलेगा।
  • जिन किसानो ने इस योजना में आवेदन किया है वही किसान इस योजना का लाभ लेने के पात्र है। इसलिए सभी किसान पात्रता के आधार पर आवेदन जल्द से जल्द करें।
  • लाभार्थी किसान प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के नुकसान की स्थिति में किसान राज्य के आपदा प्रतिक्रिया राहत कोष से मुआवजा प्राप्त करने का हक़दार है।
  • इस योजना (“ મુખ્યમંત્રી કિસાન સહાય યોજના “) के पात्र वही किसान होंगे जिनकी प्राकृतिक आपदा जैसे- बाढ़, सूखा से नुकसान हुई हो।
  • किसान सहाय योजना (કિસાન સહાય) के तहत खरीफ 2020 सीजन में किसानो को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • योजना के तहत राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-ए धारक किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को भी किये जाने का प्रावधान है।

UAN Card eshram.gov.in Login

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

Kisan Sahay Yojana के तहत किन परिस्थितियों में सहायता दी जाएगी?

  • मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किसानो को तीन स्थिति में मुआवजा दिया जाता है।
    • भारी वर्षा होने की स्थिति में
    • सूखा पड़ने की स्थिति में
    • बेमौसम बारिश होने की स्थिति में

भारी वर्षा होने की स्थिति में

यदि किसी जिले में जरूरत से अधिक बारिश हो रही है इस कारण किसानो की फसलों का नुकसान हो रहा है तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत क्लैम कर सकता है। इसके तहत उस जिले में 35 इंच या फिर 48 घंटे तक लगातार बारिश का होना आवश्यक है।

सूखा पड़ने की स्थिति में

यदि किसी जिले में सूखा पड़ रहा है, जिसके कारण वहां के किसानों की फसलों का नुकसान हो रहा है, तो ऐसी स्थिति में लाभार्थी मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत क्लैम कर सकता है। ऐसी स्थिति तब मानी जाती है जब उस जिले में 10 इंच से कम बारिश हुई हो, फिर मानसून के मौसम में उस जिले में बारिश हुई ही न हो तब उस जिले में ऐसी स्थिति मानी जाती है।

श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड लिस्ट कैसे देखें

बेमौसम बारिश होने की स्थिति में

यदि किसी जिले में बेमौसम बरसात हो रही है और इस कारण फसलों का नुकसान हो रहा है, ऐसी स्थिति में आप किसान सहाय योजना के जरिये क्लैम कर सकते है। ऐसी स्थिति उस जिले में 15 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक 50 एमएम ज्यादा बरसात 48 घंटे में पड़ रही हो तो उस स्थिति में इस योजना के जरिए मुआवजा प्राप्त करने का हक़दार है।

Kisan Sahay Yojana Online Apply Kaise Kare?

यदि आप Kisan Sahay Yojana Gujarat 2020 का लाभ लेना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा इंजतार करना पड़ेगा, क्योकि अभी इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं किये है। बता दें, अभी केवल इस योजना की घोषणा की गयी है। जैसे ही Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Gujarat Online Apply शुरू हो जायेगे, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

बता दें, गुजरात गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी द्वारा जल्द ही इस योजना का लाभ लेने के लिए एक पोर्टल लांच किया जायेगा, जिसके द्वारा सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा अन्य जानकारी के लिए आप गुजरात सरकार की Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Official Website पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

E Shram Card Payment Status 2022

Kisan Sahay Yojana Beneficiary List Kaise Dekhe?

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Gujarat List देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार तैयार की जाएगी।

  • सबसे पहले DC (District Collector) जिले के तालुका / गांवों की लिस्ट तैयार करेंगे। जिन किसानों की सूखे, भारी वर्षा या गैर-मौसमी वर्षा के कारण नुकसान हुआ हो उनकी एक लिस्ट तैयार की जाएगी।
  • उसके उस लिस्ट को 7 दिनों के भीतर राजस्व विभाग को साझा किया जायेगा।
  • सूचि साझा करने के बाद एक विशेष सर्वेक्षण टीम 15 दिनों के भीतर फसलों को नुकसान की समीक्षा करने आएगी।
  • विशेष सर्वेक्षण टीम द्वारा क्षति सर्वेक्षण पूरा होने के बाद, जिला विकास अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित आदेश द्वारा लाभार्थी किसानों की लिस्ट तैयार करने की घोषणा की जाएगी।
  • यह सूचि दो प्रकार से होगी, 33% से 60% और 60% से अधिक की फसलों की हानि होने की स्थिति में।
  • इस तरह आप Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Beneficiary Status देख सकते है।

Vidhwa Pension Scheme ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Gujarat Form

CM Kisan Sahay Application Form: गुजरात किसान सहाय योजना में आवेदन यदि ऑफलाइन करना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है। आप फॉर्म को डाउनलोड करें और उसमे पूछी गई जानकारी दर्ज करें, इसके बाद आप उस फॉर्म को नजदीकी किसान भवन में या फिर संबंधित विभाग में जमा करा दें। ध्यान रहे इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजो की फोटो कॉपी लगेगी। आपको बता दें कि अभी Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Application Form नही भरे जा रहे है । जैसे ही इसकी कोई अधिकारिक अपडेट आती है हम इस लेख के माध्यम से जारी कर देगे।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Form PDF

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Helpline

Agriculture, Farmers Welfare and Co-operation Department
Office Address: Block No. 5, First floor, New Sachivalaya, Gandhinagar, Gujarat
Phone Number: 079-23250802
Email ID: [email protected]
૧૦૦ દિવસ પ્રજાની સેવા માટે સંકલ્પબદ્ધ સરકારના

FAQs (Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana)

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना एक ऐसी योजना है जिसके जरिये किसानो को वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। यह योजना गुजरात सरकार दुवारा शुरू की गई एक फसल बीमा योजना है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना कब शुरू हुई?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 10 अगस्त 2020 को शुरू हुई।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना किसके द्वारा शुरू हुई?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना मुख्यमंत्री विजय रुपानी जी के द्वारा शुरू की गई।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Gujarat Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Official Website http://gujaratindia.gov.in/ पर जाकर इस योजना से संबधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो के फसलों को नुकसान की भरपाई करना है, और उन्हें वित्तीय सहायता लाभ प्रदान करना है।

किसान सहाय योजना में प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता क्या है?

इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता 33% से 60% की हानि के मामले में 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर और 60% से अधिक नुकसान के मामलें में 25000 रुपये प्रति हेक्टेयर है यह राशी 4 हेक्टयर के लिए प्रदान की जाएगी।

किसान सहाय योजना का पैसा कब मिलेगा?

इस योजना के तहत पैसा आवेदन करने के कुछ दिनों यानि की जब आपके आवेदन और दस्तावेजो का सत्यापन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक होगी, तब आपको योजना के तहत वित्तीय सहायता राशी डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

किसान सहाय योजना मुआवजे कितनी हेक्टेयर पर मिलेगा?

किसान सहाय योजना के तहत 4 हेक्टयर तक मुआवजा दिया जायेगा।

गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए आवेदन कैसे करें

गुजरात किसान सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसानो को आवश्यक दस्तावेजो के साथ ई-ग्राम केंद्र पर जाना होगा, जहाँ पर आवेदन अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2022 के लिए पात्र किसान कौन है?

इस योजना के पत्र किसान जो राज्य भर में राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत हो और सभी 8-ए धारक किसान खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त हो वे सभी पात्र है।

किसान सहाय योजना प्रति हेक्टेयर मुआवजा राशि कितनी मिलेगी?

गुजरात किसान सहाय योजना के तहत 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की राशी दी जाएगी। यदि 60% से अधिक नुकसान के मामलें में 25000 रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जायेगा।

किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि क्या है?

इस योजना के तहत किसानो द्वारा कोई प्रीमियम राशी का भुगतान नही करना पड़ेगा।

किसान सहाय योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस योजना का हेल्पलाइन नंबर 079-23250802 है, और आप Email ID: [email protected] के जरिये भी संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!