PM Kisan Beneficiary List 2021-किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

PM Kisan Beneficiary List: पीएम किसान योजना भारत देश में सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की सहायता राशि दी जाती है, जो कि ₹2000 की तीन किस्त उनके खाते में भेजी जाती है। यह राशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को कई सारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है। इसके अलावा इस योजना में सभी लघु एवं सीमांत किसान भाई लाभ उठा सकते हैं। यदि आपने इस योजना में आवेदन किया है और PM Kisan Beneficiary List 2021 देखना चाहते हैं, तो आपको इस लेख आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

PM Kisan Beneficiary List 2021
PM Kisan Beneficiary List 2021

PM Kisan Beneficiary List 2021

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 की सालाना राशि दी जाती है वह ₹2000 की हर 4 महीने में लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इस योजना के जरिए जो गरीब किसान है वह अपना पालन पोषण बेहतर तरीके से कर सकते हैं। योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाता है जो पात्र है। PM Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी क्षेत्र के पटवारी, राजस्व, अधिकारी, या फिर नामित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा।

PM Kisan योजना में किसान ऑनलाइन आवेदन आसानी से घर बैठे कर सकता है। अभी तक इस योजना के तहत आठ किस्त लाभार्थी किसान के खाते में ट्रांसफर कर दी गई हैं अभी हाल ही की अपडेट में यह बताया गया है कि किसानों के खाते में 9वीं किस्त 1 अगस्त से ट्रांसफर करना शुरू कर दी जाएगी।

PM Kisan Yojana 2021 Application Form

PM किसान सम्मान निधि योजना अवलोकन

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
द्वारा लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थिदेश के छोटे और सीमांत किसान
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
प्रमुख लाभरु. 6000 प्रत्येक 2000 की 3 किस्तों में दिए गए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan 9th Installment Status 2021

हाल ही में मोदी जी द्वारा यह घोषणा की गई है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत 9 अगस्त 2021, लगभग 11:00 बजे से सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में 2000 रूपये की 9वीं किस्त दी जाएगी। जिन लाभर्थियो ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन किया है उन्हें 9वीं किश्त का लाभ मिलेगा। जिन लोगों ने अभी तक पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत आवेदन नही किया है वो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। सरकार द्वारा लाभर्थियो को जो किश्त दी जा रही है वह उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, इसके लिए लाभार्थी का खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और मोबाइल नंबर भी बैंक और आधार दोनों में रजिस्टर होना चाहिए।

किसान सम्मान निधि योजना को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट

यदि आपने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है, तो आपको जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करना चाहिए, क्योंकि आवेदन की तारीख 30 जून रखी है। PM Kisan योजना में 30 जून से पहले पहले आवेदन नहीं किया है तो आप सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

इसके अलावा जिन लाभार्थियों ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत लोन जैसे बेनिफिट ले रखे हैं उन्हें 30 जून तक भरना होगा, क्योंकि इसके बाद भरने पर उन्हें ब्याज माफी नहीं मिलेगी, और पूरा ब्याज भरना पड़ेगा। जिन लोगों ने इस योजना के तहत कर्ज ले रखा है वह 30 जून तक अपना कर्ज जमा करा दें जिससे आप ब्याज से मुक्त हो सकें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status

कैसे बनें पीएम किसान योजना में मेंबर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का मेंबर बनने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इससे पहले आपको इस की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। यदि आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, तो आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। PM Kisan योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पिछले आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताई गई है। यदि आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 में आवेदन करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

PM Kisan Beneficiary List में नाम कैसे देखें?

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की योजना बेनिफिट लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको ये स्टेप फॉलो करने होंगे।
  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
PM Kisan Beneficiary List 1st Step
PM Kisan Beneficiary List 1st Step
  • आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे।आपको फार्मर कॉर्नर(farmer’s corner) में जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट (Beneficiaries list) पर क्लिक करना है।
PM Kisan Beneficiary List 2nd Step
PM Kisan Beneficiary List 2nd Step
  • बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें आपके सामने कई विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें आपको State, District, Sub-District, Block, Village आदि का चुनाव करना है।
PM Kisan Beneficiary List 3rd Step
PM Kisan Beneficiary List 3rd Step
  • सभी विकल्प भरने के बाद आपको Get data पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके क्षेत्र की पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट (PM Kisan Yojana Beneficiary List 2021) ओपन हो जाएगी।
PM Kisan Beneficiary List 4th Step
PM Kisan Beneficiary List 4th Step
  • इसमें अपना नाम खोज सकते हैं, यदि आपका नाम इस PM Beneficiary List में है, तो आप इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan 9th Installment Status

  • यदि आप अपने खाते में PM Kisan 9th Installment आई है, या नही इसका पता लगाना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप को फॉलो करना होगा।
  • सबसे पहले आपको PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होमपेज में “फार्मर कॉर्नर(farmer’s corner)” में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Beneficiary Status पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे आपको Aadhaar Number, Account Number, Mobile Number किसी एक का विकल्प चुनना होगा।
  • अब आपको चुने हुए विकल्प में जानकारी प्रस्तुत करनी है. और Get Data पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन के बारे में पूरी जानकारी ओपन हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!