Join Our Telegram Group

पीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें | PM Kisan Payment Status Check 2022

PM Kisan Payment Status Check: केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो के खाते में सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस योजना का लाभ देश के लगभग सभी किसान उठा रहे है। अभी तक PM Kisan 2022 के तहत लाभार्थी किसानो के खाते में 10वी क़िस्त आ चुकी है, अभी 11वी क़िस्त आना बाकि है। जिन किसानो ने अभी तक इस योजना का लाभ नही लिया है वह जल्द ही आवेदन करें, और इस योजना का लाभ उठाये। इससे पहले हम पीएम किसान योजना के बारे थोडा जान लेते है।

PM Kisan Payment Status Check 2022

पीएम किसान योजना के लाभों को आप सभी जानते ही होगे, कि इस योजना के जरिये साल में 6000 रूपये की धन राशी लाभार्थी के खाते में भेजी जा रही है, जोकि 2000 रूपये प्रत्येक चार महीने में भेजी जा रही है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बतायेगे कि PM Kisan Yojana Paisa Kaise Check Kare, और साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी? इन सब के बारे में आपको इस लेख में जानकारी देखने को मिल जाएगी।

E Shram Card Self Registration 2022

PM Kisan Yojana Paisa Kaise Check Kare

PM Kisan Yojana Balance Status Overview

आर्टिकलपीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें
लाभार्थीदेश के सभी किसान
उदेश्यलघु और सीमांत किसान
आवेदन की स्थितिअब उपलब्ध है
ऑफिसियल वेबसाइटPMKisan.gov.in
हेल्पलाइन नंबर155261 & 011-24300606

E Shram Card Payment Status 2022

PM Kisan 10th Installment Date 2022

PM Kisan Status 10th Kist Date: किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 क़िस्त सभी लाभार्थियों के खाते में जारी कर दी है। यदि आपको इस योजना के तहत अभी तक 10 क़िस्त का पैसा नही आया है तो नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करके PM Kisan Status देख सकते है। आपको बता दें मोदी सरकार ने इस योजना के तहत 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10.09 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 20,946 करोड़ रुपये की 10वीं क़िस्त लाभार्थिय खाते में भेजी है। PM-KISAN 10th Installment सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की है। अगर आप इस योजना के लाभार्थी है तो 10 क़िस्त का पैसा भर बैठे चेक कर सकते है।

श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड लिस्ट कैसे देखें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी?

यदि आपके खाते में पं किसान योजना की 10 क़िस्त आ गई है और 11 वी क़िस्त के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि PM Kisan 11th Installment Date जल्द ही आने वाली है। लाभार्थी किसानो को 11 क़िस्त का पैसा जल्द ही मिलेगा। कहा जा रहा है कि पीएम किसान योजना 11वी क़िस्त लगभग मई में जमा होगी। यदि आप इस योजना के तहत 11वी क़िस्त का लाभ लेना चाहते है तो जल्द से जल्द आवेदन करें, आवेदन की प्रक्रिया जाननें के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana registration kaise kare?

पीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें

  • पीएम किसान योजना के पैसे कैसे चेक करें? के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Farmers Corner” में जाना है।
  • अब आपको इसमें “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे आप तीन तरह से check कर सकते है।
  • आप आधार नंबर, या फिर अकाउंट नंबर, या फिर रजिस्टर मोबाइल नंबर किसी भी विकल्प का चयन करके PM Kisan Beneficiary Status Check कर सकते है।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Get Data पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे आप इस योजना के जरिये मिलने वाली सभी किस्तों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
  • इस तरह आप इन आसान से स्टेप को फॉलो करके PM Kisan Payment Status Check कर सकते है।

E Shram Card Second Installment 2022

PM Kisan यदि पैसा नही आया तो क्या करें?

लगभग कई ऐसे किसान है जिनको इस योजना का लाभ नही मिल रहा है, उन लोगो ने आवेदन तो किया है, लेकिन लाभ नही मिल पा रहा है। PM Kisan Beneficiary Status के लिए किसान भाई टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 पर कॉल करके आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा PM Kisan helpline number 155261 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते है। आप PM kisan.gov.in status के लिए पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन 0120-6025109 और ई-मेल आईडी [email protected] है, इस पर भी आपको जानकारी मिल जाएगी।

Important Links of PM-KSNY 2021-22

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: