PM Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana 2021 – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana: जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत सरकार द्वारा समय-समय पर कई सारी योजनाएं देश में लागू की जाती है, जिससे देश के सभी नागरिकों को योजनाओं का लाभ मिल सके, और आगे बढ़ सके। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक नई योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं, जिसका नाम है प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना।

इस योजना के तहत छोटी इकाइयां नई उड़ान भर सकेगी और साथ ही वह उद्योग क्षेत्र में राजस्व को आगे बढ़ाएंगे। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत कुशल और अकुशल श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस लेख के माध्यम से योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे, और योजना में आवेदन कैसे करते हैं? इसके बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे।

Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana 2021
Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana 2021

Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana

बता दे भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत देश के छोटे और बड़े व्यवसाय करने वाले लोगों के व्यवसाय को आगे बढ़ाना और राजस्व को बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। PM Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana की अध्यक्षता देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की जाएगी। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बृहद रोजगार सृजन किया जायेगा, और साथ ही देश में उत्पादित कृषि औद्यानिक उत्पाद का मूल्य बढ़ेगा। इस योजना के तहत केंद्र मंडल द्वारा 10 हजार करोड का खर्च किया जाएगा। सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के अनुपात में रखा गया है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना प्रमुख तथ्य

योजना का नाम प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना
किसके द्वारा आरम्भ की गईउप मुख्यमंत्री कचव प्रसाद मौर्य द्वारा
उद्देश्यलघु उद्यमियों को सब्सिडी पर आर्थिक सहायता
लाभार्थीलघु उद्यमियों
लाभराजस्व में वृद्धि करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के मुख्य उद्देश्य

पीएम सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के उद्योगों का राजस्व बढ़ाया जाए जिसके अंतर्गत वस्तुओं और खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता और सुरक्षा की चीजों का ध्यान दिया जाए, इसके अलावा लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान की जाए, साथ ही लघु एवं बड़े उद्योग के लोगों के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाए। इस योजना के अंतर्गत नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी द्वारा कर्ज पर गारंटी की सुविधा का लाभ भी दिया जाएगा।

बता दें, इस समय कोरोनावायरस महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था एवं उद्योगों में राजस्व में बहुत बड़ी कमी आई है। देश में बेरोजगारी में वृद्धि हुई है। लोगों के पास रोजगार नहीं है, और लॉकडाउन के चलते सभी उद्योग रुके हुए हैं, जिसकी वजह से बेरोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना की शुरुआत की गई है।

Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana
Sukshm Khadya Udyog Unnayan Yojana

PM सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के लाभ

  • योजना के तहत छोटे और बड़े उद्योगपति दोनों ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि लोगों को अपने व्यवसाय बढ़ाने के लिए सब्सिडी के तौर पर धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से व्यवसाय का राजस्व भी बढ़ सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत महिला उद्यमी भी लाभ उठा सकती है।
  • इस योजना के तहत खाद्य चीजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित खाद्य सामग्री भी प्रदान करने का प्रावधान है।
  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना के तहत जब लोगो के उद्योग समृद्धि की ओर अग्रसर होंगे तभी रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

PM सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना की विशेषताएं

PM सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छोटे व्यवसाय और बड़े व्यवसाय करने वाले उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में आर्थिक मदद मिलेगी, साथ ही वह अपने खाद्य और वस्तुओं को सुधार कर सकेंगे, और इसके प्रशिक्षण का भी प्रावधान दिया जाएगा।

इस योजना के तहत प्रशिक्षण, प्रशासनिक मदद, एमआईएस, और योजनओं का प्रसार-प्रचार का सारा खर्च केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की गई है जिससे लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, क्योंकि उद्योगों का विकास होगा तभी रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकेंगे।

PM Suksham Khadya Udyog Unnayan Yojana कार्यान्वयन

  • यह योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाएगी।
  • यह योजना वर्ष 2020-21 मई के महीने में चालू और वर्ष 2024-25 तक चलाया जायेगा।
  • योजना के तहत वित्तपोषण का अनुपात केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 60:40 रखा जायेगा।
  • प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का कार्यान्वयन के लिए एक समूह दृष्टिकोण रखा गया है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन योजना आवेदन कैसे करे?

यदि आप प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं हो रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना की केवल घोषणा ही की गई है। योजना के तहत जल्द ही लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा। अभी आवेदन करने के लिए कोई आधिकारिक पोर्टल शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किये जायेगे, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!