UP Mission Shakti 3.0: यूपी मिशन शक्ति लाभ, विशेषता व कार्यान्वयन प्रक्रिया

UP Mission Shakti 3.0: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई योजना लेकर आये है, जिसका नाम Mission Shakti 3.0 UP योजना है। इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान का संचालन किया जाता है। साथ ही विभिन्न प्रकार की योजनाओ का लाभ भी दिया जाता है। यदि आप इस योजना के बारे में नही जानते है तो आप इस लेख को अंत तक पढिये, ताकि आप यूपी मिशन शक्ति योजना के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सके।

UP Mission Shakti 3.0

UP Mission Shakti 3.0 (यूपी मिशन शक्ति)

हम सभी जानते है कि हमारे समाज में आज भी कई ऐसे बुद्धि जीवी लोग है, जो महिलाओं को लेकर नकारात्मक सोच रखते है, और उनकी इसी सोच के कारण अधिकतर महिलाओ को सम्मान के साथ जीने का मौका नही मिल पाता। इसलिए सरकार द्वारा इसी सोच को बदलने के लिए यूपी मिशन शक्ति 3.0 शुरू किया है। इसके तहत जगह जगह जागरूकता अभियान चलाये जायेगे। और साथ ही विभिन्न प्रकार की योजनाओ के बारे में जागरूक किया जायेगा।

यूपी मिशन शक्ति का लक्ष्य महिलाओ को जागरूक बनाना और सशक्त बनाना है। योजना के तहत महिलाओं को कई सारी सुविधाएँ पात्रता के आधार पर दी जाएगी। निचे आप UP Mission Shakti 3.0 की लाभ व विशेषताएं के बारे में देख सकते है।

Yogi Adityanath’s Mission Shakti 3.0 Overview

योजना का नाममिशन शक्ति अभियान 3.0
किसने द्वारा आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना
किस राज्य में लागु है उत्तर प्रदेश
साल2021
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नही की गई

यूपी मिशन शक्ति क्या है? (Mission Shakti 3.0)

UP सरकार द्वारा मिशन शक्ति योजना की शुरुआत सन 2020 में शुरू की गई थी। योजना के तहत महिलाओं को सम्मान देना और आत्मनिर्भर बनाना, और सशक्त बनाना है। योजना के तहत राज्य की महिलाओं और बेटियों को सवालंबी एवं सुरक्षित बनाना है। Mission 3.0 के तहत महिलाओं को उनके अधिकारों से संबंधित जानकारी पहुंचाई जाएगी, साथ ही उनके लिए जागरूकता एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाये जायेगे। इस योजना को पहले चरण में जब शुरू हुई थी, तब दो भागों में मिशन को बांट दिया था, जोकि मिशन शक्ति और ऑपरेशन शक्ति था।

मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओ को उनके अधिकारों को लेकर जागरूक करने के लिए मिशन शक्ति बनाया गया। इसके अलावा ऑपरेशन शक्ति का फोकस उन लोगों सजा दिलाना था, जिन महिलाओ के साथ कोई दुर्व्यवहार या अपराध किया है।

मिशन शक्ति का शुभारंभ (Shakti 3.0)

मिशन शक्ति का तीसरा यानि कि Shakti 3.0 शुरू किया गया। इसकी शुरुआत 21 अगस्त 2021 को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित होगे। इस मिशन के तहत सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण किया जायेगा। मिशन शक्ति के जरिये प्रदेश भर में कई सारे जागरूक कार्यक्रम चलाये जायेगे

मिशन शक्ति अभियान 3.0 का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त (सशक्त नारी समर्थ प्रदेश) बनाना है। योजना के तहत महिलाओं को उनके अधिकारों के तहत जागरूक बनाया जाता है। यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य के 75 जिलों में आरंभ की गई। मिशन शक्ति 3.0 की संचालन की अवधि 6 महीने निर्धारित की गई थी। योजना के राज्य की महिलाओं को अपने अधिकारों को लेकर जागरूक करना और ऑपरेशन शक्ति के जरिये उन सभी लोगों को सजा देना, जिन्होंने महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार या अपराध किया हो।

UP Mission Shakti 3.0 के लाभ तथा विशेषताएं

  • UP Mission Shakti 3.0 की शुरुआत 21 अगस्त 2021 को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में की गई।
  • इस योजना के जरिये प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना।
  • महिलाओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन करना।
  • इस मिशन को राज्य के 75 जिलों में चलाया जायेगा।
  • सरकार द्वारा योजना का तीसरा चरण शुरू कर दिया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले 47 जिलों की 75 महिला अधिकारीयों व कर्मचारियों को पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।
  • मिशन शक्ति के तहत मुख्यमंत्री निरीक्षक पेंशन योजना की 29.68 लाख महिलाओं के खाते में ₹451 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खाते में लगभग 30.12 करोड रुपए ट्रांसफर किये जायेगे।
  • इस मिशन के तहत 1.73 लाख से अधिक नए लाभार्थियों को जोड़ा जायेगा।

यूपी मिशन शक्ति 3.0 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य की महिलाओं को दिया जायेगा।
  • मिशन शक्ति 3.0 योजना में केवल महिला ही पात्र मानी जाएगी।
  • मिशन शक्ति का लाभ उन महिलाओ को दिया जायेगा जिनके पास सभी जरुरी दस्तावेज मौजूद है।

Mission Shakti UP के जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का बैंक खाता की फोटो कॉपी
  • महिला का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

UP Mission Shakti 3.0 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि अभी इस Mission Shakti 3.0 की घोषणा की गई है। जल्द ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। यदि आप इस योजना के संबंध में अधिक जाना चाहते है तो आप गूगल की मदद से जानकारी हासिल कर सकते है। इसके अलावा जैसे ही योजना के संबंध में कोई जानकारी या फिर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देगे। इसलिए आपसे अनुरोध है की हमारे साथ जुड़े रहें। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!