Vidhwa Pension Yojana 2021-22|ऑनलाइन आवेदन (State Wise List)

Vidhwa Pension Yojana 2021- विधवा पेंशन योजना प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है, ताकि वह सम्मानपूर्वक जीवनयापन कर सके. इस लेख के माध्यम से हम विधवा पेंशन योजना (Widow Pension Scheme) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। विधवा महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने पेंशन के रूप में राशि प्रदान कर रही है। इस पेंशन से वह अपना भरण-पोषण कर रही है। बता दें, भारत देश के सभी राज्यों में विधवा हो चुकी महिलाओं को भरण-पोषण के लिए यह स्कीम चलाई गई है जिसका नाम है विधवा पेंशन योजना

Vidhwa Pension Yojana
Vidhwa Pension Yojana

Table of Contents

Vidhwa Pension Yojana 2021-22

विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा विधवा महिलाओं के लिए मासिक पेंशन प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीब बेसहारा विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने का कार्य किया जाता है। जो विधवा महिलाएं गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन करती हैं उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है, तथा भरण-पोषण के लिए मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन लाभार्थी विधवा महिलाओं के बैंक खातों में जमा की जायेगी. इस योजना से महिलाओं के पास एक निश्चित आय का स्त्रोत बना रहेगा, जिससे वह आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगी.

Rajasthan Shramik Card Yojana 2021

Vidhwa Pension Yojana 2021 प्रमुख तथ्य

योजनाविधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Scheme)
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए
सम्बंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थीबेसहारा विधवा महिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन (Online/Offiline)
योजना का प्रमुख उद्देश्यविधवा महिला को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना का लाभविधवा महिला को भरण- पोषण के लिए आर्थिक मदद

विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के लिए एक मासिक धनराशि प्रदान करना है, जिसके जरिए वह अपने दैनिक जीवन को सुचारू रूप से चला सके हम सभी जानते हैं, कि पति की मृत्यु के बाद विधवा महिलाओं को जीवन यापन करने में कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वह कई सारी परेशानियों से घिरे हुए हैं।

केंद्र सरकार ने महिलाओं की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए इस Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत की इस योजना के तहत उन महिलाओं को हर महीने एक निश्चित पेंशन दी जाती है, ताकि अपना जीवन यापन करने में ज्यादा कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े, और वह खुद अपने ऊपर निर्भर रह सके।

विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का कार्य किया जाता है इस योजना में आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकता है।

Uttarakhand Viklang Pension Yojana Form PDF

Vidhwa Pension Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • देश की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • ज़रूरतमंद आर्थिक रूप से गरीब बेसहारा विधवा महिलाएं योजना द्वारा जो आर्थिक मदद मिलेगी उससे अपना जीवन यापन कर सकती है।
  • योजना एक लाभ ज़रूरतमंद आर्थिक रूप से गरीब बेसहारा विधवा महिलाओ को ही लाभ मिलेगा।
  • जो महिला अन्य पेशन योजना का लाभ ले रही है तो इस योजना के पात्र नहीं माना जायेगा।
  • आवेदक महिला की उम्र हर राज्य के हिसाब से अलग अलग रखी गई है, लेकिन 18 से अधिक आयु ही होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के पास बैंक में खाता होना चाहिए।
  • सरकार द्वारा पेंशन की पूरी राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी, ताकि यह राशि सीधे लाभार्थी तक पहुंचे।
  • आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए, ताकि जब भी आपकी पेंशन आये तो आपके मोबाइल पर बैंक का मैसेज आ सकें। और आपको पता लग सकें।

PM Vidhwa Pension Yojana पात्रता योग्यता

  • आवेदक महिला विधवा को ही पात्र माना जायेगा।
  • आवेदक महिला के पति के मृत्यु के बाद यदि पुनर्विवाह किया है तो इस योजना के तहत पात्र नहीं माना जायेगा।
  • आवेदक महिला लाभ लेने के पति की मृत्यु का प्रमाण पात्र जमा करना होगा।
  • आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए (हर राज्य में अलग अलग आयु )
  • यदि कोई विधवा वयस्क नहीं है तो वह इस योजना के पात्र नहीं मानी जाएगी।
  • यदि कोई विधवा महिला है और बच्चे वयस्क नहीं है तो बच्चों की भी पेंशन दी जाएगी।

प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना से संबधित आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला के पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक महिला के पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला की बैंक खाते की पासबुक की कॉपी
  • आवेदक महिला का मोबाइल नंबर

सभी जरूरी दस्तावेजों की केवल फोटोकॉपी ही जमा कराये, तथा वेरिफेक्शन के लिए ओरिजनल दस्तावेज साथ लें जाये।

Vidhwa Pension Yojana 2021 – State Wise list

भारत सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में यह योजना शुरू की गई है पति की मृत्यु के बाद विधवा हो चुकी बेशरा महिलाओं को इस योजना के तहत आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाती है इस योजना का लाभ लेने के लिए विधवा महिलाओ का बैंक में खाता होना अनिवार्य है। इसके अलावा आधार कार्ड होना जरूरी है, तथा बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana (उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत राज्य में शुरू की गई है। इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओ को दिया जाता है जो महिलाये विधवा और बेसहारा है। इस योजना के तहत विधवा महिलाओं को हर महीने 300 रूपये की पेंशन दी जाती है। इस योजना का लाभ केवल 18 से 60 वर्ष की विधवा महिलाये ही ले सकती है। यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दे जाती है।

इस राशि से विधवा महिलाये मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकती है। उमीदवार योजना में करना चाहता है तो UP सरकार द्वारा एक अलग से पोर्टल दिया गया है। आप इस आधिकारिक पोर्टल (sspy-up.gov.in/) की सहायता से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है। तथा जिन महिलाओं ने आवेदन किया है, इस पोर्टल के माध्यम आवेदन से सबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

UP Vridha Pension Yojana 2021

विधवा पेंशन योजना हरियाणा 2021

हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में बेसहारा विधवा महिलाओं के लिए Vidhwa Pension Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के जरिए उन सभी विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान कर रही है। जिन महिलाओ के पति की मृत्यु हो चुकी है उन बेसहारा महिलाओ के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता 2250 रूपए प्रतिमाह दी जा रही है। इस राशि से विधवा महिलाये अपने आर्थिक जीवन को सुधार कर सकें और सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ सकें। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की परिवार की सालाना आय 200000 रूपए या फिर उससे कम होनी चाहिए।

इसके अलावा बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए विधवा महिला को अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। साथ ही वह महिला किसी अन्य पेंशन योजना के तहत लाभ न ले रही हो। इसके अलावा उसका खाता राष्ट्रीय कृत बैंक में होना अनिवार्य है। साथ ही विधवा महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक हो।

विधवा पेंशन योजना महाराष्ट्र 2021

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता के रूप में 600 / – प्रति माह दिए जायेगे। यदि जो महिला इस योजना का लाभ ले रही है और उसके एक से अधिक बच्चे है तो उस महिला को 900 / – प्रति माह दिए जायेगे। योजना के तहत वार्षिक पारिवारिक आय 21000 / – से अधिक नहीं होनी चाइये। इसके अलावा लाभार्थी की आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। सरकार का प्रमुख उद्देश्य है की विधवा पेंशन योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत विधवा ,तलाक शुदा,परित्यक्ता महिलाओं को जीवन भर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत विधवा महिलाओ के परिवार की वार्षिक आय 48000 रूपये के अधिक नहीं होनी चाहिए राजस्थान सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना ( विधवा ,तलाक शुदा,परित्यक्ता ) की क्षेणी आयु के आधार पर अलग-अलग बनाई गई है।

  • 18 वर्ष या उससे अधिक मगर 55 वर्ष से कम आयु की महिलाओ को- 500 प्रतिमाह
  • 55 वर्ष या इससे अधिक मगर 60 वर्ष के कम आयु की महिलाओ को- 750 प्रतिमाह
  • 60 वर्ष या इससे अधिक मगर 75 रूपये से कम आयु की महिलाओ को- 1000 प्रतिमाह
  • 75 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओ को-1500 प्रतिमाह

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है, योजना के तहत विधवा महिलाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस का लाभ उन विधवा महिलाओ को दिया जायेगा जिनकी आयु 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम है, वो महिलाये इस योजना का लाभ लें सकती है। इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन स्कीम के अंतर्गत विधवा महिलाओं को हर महीने 300 रूपये की पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है। पात्रता के आधार पर विधवा महिलाएं योजना में आवेदन कर सकती है।

Delhi Vidhwa Pension Yojana

बता दें दिल्ली सरकार द्वारा विधवा महिलाये जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है और बेसहार हो चुकी है उन विधवा महिलाओं को सरकार द्वारा 2500 रु मासिक पेंशन आर्थिक सहायता के रूप में दी जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओ को आर्थिक रूप से मदद करना और सामाजिक जीवन स्तर में ऊपर उठाना है।

Himachal Pradesh Vidhwa Pension Yojana

हिमाचल प्रदेश विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य की विधवा महिलाओं को 1000/- रूपए प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जायेगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए एवं पारिवारिक वार्षिक आय 35000/- रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए. गरीबी रेखा के निचे जीवनयापन करने वाली विधवा महिलाओं को योजना के लाभ में प्राथमिकता प्रदान की जायेगी.

Rajasthan Kisan Karj Mafi List 2021

विधवा पेंशन योजना में आवेदन कैसे करे? (Vidhwa Pension Yojana)

  • सबसे पहले आवेदक महिला को अपने राज्य के अनुसार विधवा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा। जिसमे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे।
  • होमपेज पर आपको Widow Pension ऑप्शन का चयन करके क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके सामने विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) का registration form खुल जायेगा।
  • इसमें आवेदक महिला को सारी जानकारी सही सही भरनी है। सभी विवरण को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह आवेदक महिला अपना आवेदन कर सकती है। ध्यान रहें, इस आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी सही होने चाहिए, गलत जानकारी देने पर फॉर्म को रिजेक्ट भी किया जा सकता है। इसलिए फॉर्म को सही सही भरें।

State Wise list 2021 – Vidhwa Pension Yojana

State NameOfficial Website Link
Andhra Pradeshhttps://ag.ap.nic.in/pensions.htm
Arunachal Pradeshhttp://sjeta.arunachal.gov.in/site_main/index.php/main/pg/nsap
Assamhttps://rural.assam.gov.in/portlets/pension-social-assistance
Biharhttps://bhagalpur.nic.in/scheme/widow-pension/
Chattisgarhhttps://services.india.gov.in/service/detail/%E0%A4%9B%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A5%80%E0%A4%B8%E0%A4%97%E0%A5%9D-%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%A7%E0%A4%B5%E0%A4%BE-%E0%A4%AA%E0%A5%87%E0%A4%82%E0%A4%B6%E0%A4%A8-1
Chandigarhhttp://chdsw.gov.in/?q=content/widow-pension-scheme
Delhihttp://chdsw.gov.in/?q=content/widow-pension-scheme
Gujarathttps://bharuch.gujarat.gov.in/vidhva-sahary-certi-form-86
Jharkhandhttps://jkuber.gov.in/jpension/
Keralahttps://welfarepension.lsgkerala.gov.in/FAQsEng.aspx?pentypeid=6
Karnatakahttps://dssp.kar.nic.in/indexkannada.html
Madhya Pradeshhttp://pensions.samagra.gov.in/Reports/OnlineRequest/ListOfOnlineRequestAcceptedMembers.aspx
Maharashtrahttps://sjsa.maharashtra.gov.in/en/schemes-page?scheme_nature=37
Odishahttps://www.odishatreasury.gov.in/PensionPortal/PensionSchemes.html
Punjabhttp://punjab.gov.in/pension-schemes
Rajasthanhttp://www.sje.rajasthan.gov.in/Default.aspx?PageID=288
Sikkimhttps://www.sikkim.gov.in/department/departmentmenudetails?url=Menu%3Dsocial-justice-empowerment-and-welfare-department%2Fsocial-welfare-division
Tamil Naduhttps://www.tn.gov.in/scheme/data_view/83412
Uttarakhandhttp://socialwelfare.uk.gov.in/
Uttar Pradeshhttp://sspy-up.gov.in/

Vidhwa Pension Yojana Contact Details

Head Office: 0172-2701373
Toll-Free No.: 1800-180-4818
Office address:- Bays No. 29-30 (Pocket-II), Sector-04
ALC Head Office: 0172-2971059
IT Cell: 0172-2971057
ALC NCR: 0124-2322148
Haryana Labour Welfare Board: 0172-2560226

Panchkula (Haryana) -134112

SARAL Helpline: 1800-200-0023
Website: https://saralharyana.gov.in
Toll Free No. For HBOCW Board : 1800-180-2129 (टोल फ्री नंबर HBOCW बोर्ड के लिए)
HBOCW Board: 0172-2575300

निष्कर्ष

उम्मीद करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में दी गई जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। इस लेख का अध्य्यन करने के बाद एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना से सबंधित जानकारी प्राप्त कर लें।

Frequently Asked Questions (FAQs)

विधवा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

विधवा पेंशन योजना आधिकारिक वेबसाइट हर राज्य की अलग-अलग वेबसाइट है।

विधवा पेंशन से विधवा महिला कितनी पेंशन मिलती है?

विभिन्न राज्य अपने राज्य की विधवाओं को अलग-अलग राशि प्रदान करते हैं। हालांकि, अधिकांश राज्य प्रति माह 300 रुपये से 500 रुपये की पेशकश करते हैं।

क्या पत्नी को उसके पति की मृत्यु होने पर राज्य पेंशन मिलती है?

जी हाँ, पति की मृत्यु के बाद राज्य पेंशन की कुछ पात्रता के आधार पर विधवा महिला को पेंशन दी जाती है। यदि वह 18 साल से अधिक उम्र की हो तो उसे पेंशन दी जाती है।

विधवा पेंशन योजना के लिए कौन-कौन पात्र है?

विधवा पेंशन योजना के लिए प्राप्तकर्ता विधवा होनी चाहिए, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यपान कर रही हो, उस राज्य का निवासी होना चाहिए जिसके तहत वह आवेदन कर रही हो।

क्या विधवाओं को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिलता है?

वृद्धावस्था पेंशन 58 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को दी जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक लाभार्थी की अधिकतम आय 2000 रुपये प्रति माह होनी चाहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!