PM Kisan 12th Installment Date, इस दिन जारी होगी, पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त

एम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की  महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक योजना है. जिसकी शुरुआत साल 2018 में की  गई थी.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित भारत सरकार की इस स्कीम के  तहत पात्र किसानों को हर साल रु. 6,000 की आर्थिक सहायता राशि मुहैया करवाई  जाती है.

सरकार द्वारा 6 हजार रुपए की यह राशि दो-दो हजार रुपए की तीन बराबर किस्तों  में किसानों के बैंक खाते में डाली जाती है. इस योजना का मकसद किसानों की  आय में बढ़ोतरी करना है.

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के  लाभार्थी है और इस योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे है, तो यह खबर  आपके लिए जरुरी है.

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक “पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर 2022 के बीच 10 करोड़ से भी अधिक किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जायेगी“.

आमतौर पर पीएम किसान निधि योजना की किस्तों का पहला पीरियड अप्रैल से  जुलाई तक, दूसरा पीरियड अगस्त से नवंबर तक और तीसरा पीरियड दिसंबर से मार्च  तक चलता है.

स बार उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi  Yojna) का लाभ नहीं दिया जाएगा जिन्होंने अपना eKYC नही करवाया है .

यदि आप चाहते है की आपको पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपए की  किस्त से वंचित ना होना पड़े, तो इसके लिए आपको 31 अगस्त 2022 तक अनिवार्य  रूप से अपना पीएम किसान केवाईसी अपडेट करवाना होगा