गोल्डन टिप्स: – फंडामेंटल मैथड है, कारगर तरीका – किसी खास सोच में न रहे – स्‍टॉक मार्केट में जल्‍दबाजी न करें – निवेश में अनुशासन जरूरी – भावनाओं पर काबू रखें – वास्‍तविक गोल रखें – सरप्‍लस फंड ही बाजार में लगाएं

निवेशक बनकर कमायें

यह सबसे आसान और अधिक पैसे कमाने का तरीका है इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा। यदि आपके पास कुछ बचे पैसे है तो शेयर मार्किट में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

शेयर मार्किट एडवाइज़र

यदि आप शेयर मार्किट से सम्बंधित जानकारी जानने में सिखने में इंटरेस्ट रखते है या शेयर मार्किट की आपको अच्छी जानकारी है तो आप शेयर मार्किट के बारे में एक दूसरे को सीखा सकते है।

शेयर मार्किट एडवाइज़र

आप इसके लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीको से शेयर मार्किट की जानकारी एक दूसरे तक पहुंचा और उनसे आप फीस ले सकते है।

ट्रेडिंग से पैसे कमायें

आप ट्रेडिंग से भी शेयर मार्किट में बड़ी रकम कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शेयर बाजार से सम्बंधित अधिक जानकारी होनी ज़रूरी है।

ट्रेडिंग से पैसे कमायें

अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में खास जानकारी नहीं है तो आप यहाँ से पैसे नहीं कमा सकते है, क्योकि यहाँ स्टॉक को एक दिन के अंदर कई बार खरीदना और बेचना होता है। 

ट्रेडिंग से पैसे कमायें

इसलिए आपको शेयर बाजार की एनालिसिस करना ज़रूरी है

सब ब्रोकर बनकर पैसे कमायें

अगर शेयर मार्किट के पहले से निवेशक है तो आप ब्रोकर के बारे में ज़रूर जानते होंगे हलाकि ब्रोकर बनना सभी के बस्की बात नहीं होती है लेकिन सब ब्रोकर आप ज़रूर बन सकते है। 

सब ब्रोकर बनकर पैसे कमायें

इसके लिए आपको शेयर बाजार की खास जानकरी होनी ज़रूरी है यहाँ से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है,  लेकिन सब ब्रोकर बनने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है। 

सब ब्रोकर बनकर पैसे कमायें

ग्रेजुएशन पास होना चाहिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का कोर्स करना होगा उसका सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

ब्रोकिंग हाउस की फ्रैंचाइज़ी

आप ब्रोकिंग हाउस की फ्रैंचाइज़ी लेकर भी अच्छी कमाई कर सकते है। 

ब्रोकिंग हाउस की फ्रैंचाइज़ी

आप किसी भी ब्रोकिंग कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते है इसके लिए स्टॉक मार्किट में निवेश करने की ज़रुरत नहीं है वैसे तो फ्रेंचाइजी लेने पर शुरूआती दौर में कम कमाई होगी लेकिन टर्नओवर बढ़ने पर आप लाखो में कमाई कर सकते है.

डीमैट अकाउंट ओपन करके

स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है डीमैट अकाउंट ब्रोकर के द्वारा या बैंक के द्वारा ओपन करवाया जाता है। 

डीमैट अकाउंट ओपन करके

यह काम आप शुरू कर सकते है इसके लिए आप बैंक से बात कर सकते है, नहीं तो किसी भी ब्रोकर कंपनी से जुड़कर डीमैट अकाउंट ओपन करवा सकते है इसमें आप अच्छी कमाई कर सकते है। हर अकाउंट के लिए 100 से 500 रूपये तक आपको मिल सकता है। 

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

अधिक जाननें के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें